क्रिएटिव कामन्‍स का रहस्‍यमय घालमेल

Creative Commons, रचनात्‍मक सामान्‍यों, क्रिएटिव कामन्‍स का घालमेल क्‍या किसी के समझ में है तो कृपया अपने ब्‍लाग में आलेख व्‍दारा या यहां पर टिप्‍पणी के व्‍दारा प्रकाश जरूर डालें ।
किस्‍सा ये है कि इंटरनेट की दुनिया में प्रसार के उद्देश्‍य से प्रकाशित सामग्री को प्रसार करने वाले भी चाहिये । इसी बात को सामने रखकर मन बना कि इस क्षेत्र में कुछ उर्जा लगाई जाये । जिन्‍होने कोई अच्‍छी सामग्री इंटरनेट की दुनिया में प्रसार के लिये स्‍वतंत्र प्रकृति के अनुबंध के तहत प्रकाशित किया है तो उनके लिये स्‍वयंसेवक का कार्य किया जाय ।
अब गूगल मुनि की सहायता से कुछ वेबसाइट खोजे । सबसे पहले लिया क्रिएटिव कॉमन्‍स को । मन में आया कि शिष्टाचार के नाते लेखक को बता दिया जाये । पर पहला ही जवाब चौंकाने वाला रहा । आप स्‍वयं पढ़ें -
“All my work- pictures, blog posts etc are copyright and all rights reserved.You had a misunderstanding, its not at all for free circulation.Unless I permit.”

और रोचक ये है कि वो सब कुछ “This work is licensed under a Creative Commons Attribution2.5 License” नोटिस के तहत प्रकाशित है । तो अब आप मेरे क्रिएटिव कॉमन्‍स निवेदन का आशय स्‍पष्‍ट पा रहे होंगे ।

No comments: