Agatha Sangma Hand Washing Day Hindi News

Agatha Sangma Photo, Agatha Sangama Image, Agatha Sangma Handwashing Day Picture
Today India is celebrating Hand Washing Day 2009 along with all world. Global Handwashing Day is observed to promote health and hygiene. The main handwashing day thrust on the day in India was on teachers and mid day meal students. You can see Agatha Sangma washing her hands with a cute student. Read full Agatha Sangma Hand Washing Day Hindi News below

Hindi - हस्त प्रक्षालन दिवस मनाया गया - बच्चों और शिक्षकों ने सफाई और स्वच्छता के संवर्धन की प्रतिज्ञा ली

जागरूकता फैलाने के संदेश के साथ आज हस्त प्रक्षालन दिवस मनाया गया । ग्रामीण विकास राज्य मंत्री सुश्री अगाथा संगमा ने कार्यक्रम की अगुवाई की । उन्होंने भोजन से पूर्व और मल त्याग के पश्चात् साबुन से अच्छी तरह हाथ धोने के संदेश के प्रचार द्वारा स्वच्छता और सफाई के संवर्धन के लिए कार्य करने हेतु समालखा में सर्वोदय कन्या विद्यालय में समारोह में बच्चों और शिक्षकों को शपथ दिलायी ।

समारोह की अध्यक्षता करते हुए मंत्री महोदया ने सभी विद्यालयों में नियमित आधार पर साबुन की उपलब्धता, पर्याप्त जल और हाथ धोने की सुविधा और विद्यालयों में स्वास्थ्य विज्ञान पर जोर देने के साथ अच्छे रख-रखाव वाली जल और सफाई सुविधा को सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर जोर दिया । उन्होंने पूरे वर्ष हस्त प्रक्षालन पर जोर देने के साथ स्वच्छता और सफाई के संवर्धन में मदद करने के लिए ग्रामीण समुदाय से भी आग्रह किया ताकि विद्यालय जाने वाले बच्चों के स्वास्थ्य और बेहतरी को सुनिश्चित किया जा सके ।

इस अवसर पर विद्यालय के बच्चो और शिक्षकों द्वारा हस्त प्रक्षालन के महत्त्व पर प्रहसन, मध्याह्न भोजन सहित अनेक कार्य-कलाप आयोजित किए गए थे । महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर से संदेश के साथ हस्त प्रक्षालन के महत्त्व पर एक फिल्म की स्क्रीनिंग एक दूसरा महत्त्वपूर्ण आकर्षण था ।

इस वर्ष के हस्त प्रक्षालन दिवस के केन्द्र बिन्दु शिक्षक हैं जिन्हें मध्याह्न भोजन से पूर्व साबुन अथवा सफाई की अन्य वस्तु से सभी बच्चों का हाथ धोना सुनिश्चित करने हेतु अभिमुख किया गया है ।

स्कूल के बच्चों और शिक्षकों को सम्बोधित करने वालों में ग्रामीण विकास मंत्रालय के अधीन पेयजल आपूर्ति विभाग में संयुक्त सचिव श्री जे.एस. माथुर, जल एवं वातावरणीय सफाई, यूनिसेफ इंडिया की प्रमुख सुश्री लिजेन बर्गर्स, यूनिसेफ के उप-प्रतिनिधि श्री केविन एस एल लुइस और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारीगण शामिल हैं ।

राष्ट्रीय राजधानी में यह कार्यक्रम पेय जलापूर्ति विभाग, सर्व शिक्षा अभियान, मध्याह्न भोजन कार्यक्रम, जी नेट दिल्ली और यूनिसेफ (यूएनआईसीईएफ) के सहयोग से आयोजित किया गया था ।

No comments: