17 हजार गांवों में ग्राम स्वच्छता समितियों का गठन

छत्तीसगढ़ प्रदेश के 17 हजार 606 गांवों में ग्राम स्वच्छता समितियों का गठन | पन्द्रह हजार 326 समितियों को 15.32 करोड़ रूपए का आबंटन
 
रायपुर, 06 अक्टूबर  2008 - मुख्यमंत्री स्वस्थ पंचायत योजना के अन्तर्गत प्रदेश के सभी गांवों में ग्राम एवं स्वच्छता समितियों का गठन किया जा रहा है। अब तक इस योजना के तहत 17 हजार 606 गांवों में इन समितियों का गठन किया जा चुका है। इनमें से 15 हजार 326 समितियों ने बैंक में अपने खाते खोल लिए हैं। प्रत्येक समिति के लिए दस हजार रूपए के मान से कुल 15 करोड़ 32 लाख 60 हजार रूपए इनके बैंक खाते में जमा कर दिए गए हैं।
 
       स्वास्थ्य मंत्री श्री अमर अग्रवाल ने बताया कि राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के तहत मुख्यमंत्री स्वास्थ्य पंचायत योजना बनायी गई है। इस योजना के तहत प्रदेश के सभी गांवों में ग्राम एवं स्वच्छता समितियों का गठन किया जाना है। समिति में गांव की मितानिन के अलावा ग्राम पंचायत के ग्राम पंचायत के स्वच्छता समिति के अध्यक्ष, ग्राम पंचायत के सचिव और ग्राम के अन्य जागरूक व्यक्ति सदस्य होते हैं। उन्होंने बताया कि समिति का मुख्य उददेश्य ग्रामीणों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना तथा ग्राम स्तर पर संचालित स्वास्थ्य योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन में सहयोग करना है। समिति ग्राम स्तर पर स्वास्थ्य सुविधाओं की बढ़ोतरी तथा बेहतर स्वास्थ्य के लिए योजनाएं भी बना सकती है। इन समितियों को स्वास्थ्य सेवाओं में बढ़ोतरी के लिए दस हजार रूपए की एक मुश्त राशि दी जा रही है। राज्य शासन द्वारा राशि सीधे समिति के बैंक खाते में उपलब्ध कराई जाती है। समिति के निर्णय पर ग्राम पंचायत के सचिव और मितानिन के संयुक्त हस्ताक्षर से इस राशि का आहरण किया जा सकता है।
 
       समितियों को दी गई राशि का उपयोग गांव में साफ-सफाई, शुध्द पेयजल, ब्लीचिंग पाऊडर, जल स्रोतों की साफ-सफाई, विभिन्न प्रकार की बीमारियों के रोकथाम के लिए प्रचार-प्रसार आदि के लिए किया जा सकता है। इस योजना के अन्तर्गत छत्तीसगढ़ में 20 हजार 639 स्वच्छता समितियों का गठन किया जाना है। अब तक इस योजना के अन्तर्गत 17 हजार 606 ग्राम एवं स्वच्छता समितियों का गठन किया जा चुका है तथा जिन समितियों ने बैंक में अपने खाते खोल लिए हैं, उन समितियों को राशि उपलब्ध कराई दी गई है।

No comments: