विज्ञान का करिश्मा- केवमैन

रोहित कुलकर्णी 10/12/2008 - काश कि कोई आपके दर्द को समझ पाता. कोई आपके शरीर के बिगड़े कल पुर्ज़ों को हाथ से उठा कर बदल पाता या किसी मशीन की तरह उनकी मरम्मत कर पाता. यह मुमकिन है. आप इसे २१ वीं सदी की तकनीक का चमत्कार कह सकते हैं. और यह है एक ऐसा कंप्यूटर प्रोग्राम जिस के सहारे मरीज़ के शरीर के अन्दर आसानी से झांका जा सकता है. कैनेडा की कैलगरी यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों द्वारा बनाये हुए इस प्रोग्राम का नाम है केवमैन यानी ऐसा वर्चुअल रियलिटी सॉफ्टवेर जिस से इंसानी शरीर के हर पहलू को 4 डी तस्वीरों के ज़रिये देखा जा सकता है.

केवमैन, यानि एक ऐसा कमरा जहां जा कर मरीज के शरीर के अंदरूनी हिस्से को बिल्कुल उसी तरह देखा जा सकता है जैसे कोई विडियो गेम खेला जा रहा हो. साथ ही डॉक्टर शरीर की तस्वीरों का आकार बढ़ा सकते हैं, और जिस हिस्से का इलाज करना है उसके अंदर झांक कर सर्जरी कैसे करनी है यह भी तय कर पाना मुमकिन है. केवमैन x ray जैसी तकनीक से भी बेहतर साबित हो सकती है, क्योंकि इस तकनीक की बदौलत मरीज़ों की बीमारी से जुड़ी हर समस्या को देख पाने में आसानी होती है. एक रिमोट कंट्रोल जैसे बटन के सहारे डॉक्टर मरीज़ के शरीर के हर पीड़ित हिस्से की जाँच कर सकते हैं.

इंसानी शरीर के लगभग ३००० हिस्सों को केवमैन के सहारे देखा जा सकता है. इस तकनीक से सिर्फ़ हड्डियों या मांस पेशियों की ही नही बल्कि लीवर और दिल से जुड़ी बीमारियों की भी जांच हो सकती है. केवमैन के जरिये सबसे पेचीदा बीमारियों को संजना और अनुवांशिक या डीएनए से जुड़े दोषों पर ध्यान देना और उनका इलाज करना सम्भव हो सकता है. इसका सबसे ज्यादा फायदा मेडिकल स्टूडेंट्स को होगा क्योंकि वह इन्सान के शरीर के हिस्सों को ज्यादा आसानी से समझ पाएंगे.

No comments: