आरोग्य 2008 - आयुष चिकित्सा पध्दतियों पर

आयुष विभाग भारतीय व्यापार प्रोत्साहन संगठन--आईटीपीओ के सहयोग से आरोग्य 2008 को आयोजित कर रहा है । नई दिल्ली के प्रगति मैदान के हॉल संख्या 12 में शुरू हुआ आरोग्य, 2008  तीन नवम्बर, 2008 तक चलेगा । आरोग्य मेला आम जनता के लिए सभी कार्य दिवसों में दिन में 11 बजे से रात 8 बजे तक खुला रहेगा । औषधि उद्योग, पुस्तक विक्रेता और आयुष के क्षेत्र में अन्य पणधारी इस मेले में भाग ले रहे हैं । अनुसंधान परिषदें, राष्ट्रीय संस्थान और आयुष विभाग के तहत प्रयोगशालाएं भी इस मेले में शिरकत कर रही हैं ।

       पारंपरिक चिकित्सा पध्दतियों पर भारत-आसियान कान्क्लेव मेले का मुख्य आकर्षण होगी, जिसमें आसियान से 29 विशेषज्ञ भाग ले रहे हैं । इस दौरान विभिन्न चिकित्सा पध्दतियों के विशेषज्ञों के परामर्श, व्याख्यान और मुपऊत स्वास्थ्य जांच भी उपलब्ध कराई जाएगी ।

 

       पारंपरिक चिकित्सा में वैश्विक एवं राष्ट्रीय स्तर पर बढती दिलचस्पी के मद्देनजर, सरकार ने पारंपिरक चिकित्साओं के सभी क्षेत्रों में गुणवत्ता नियंत्रण के लिए अपनी प्रतिबध्दता को नया रूप दिया है । आरोग्य 2008 का उद्धाटन समारोह में, आयुर्वेद, योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिध्द एवं होम्योपैथी विभाग (आयुष) की सचिव सुश्री अनिता दास ने कहा कि चाहे आयुर्वेदिक उत्पाद हों या प्रशिक्षण एवं शिक्षा का स्तर हो, गुणवत्ता इन सभी के लिए नया मंत्र है । आयुष उत्पादों पर बढते अंतराष्ट्रीय ध्यान तथा इनकी व्यवस्थित मांग उभरने से गुणवत्ता के हर संभव सर्वोच्च मानक बनाए रखना जरूरी हो गया है ।

No comments: